इन 6 बीमारियों का काल है मूली, इसके चमत्कारी फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप !


सलाद और सब्जी बानने के लिए मूली का बहुत बार इस्तेमाल किया जाता है. मूली जमीन के अंदर लगाई जाती है. जमीन के ऊपर सिर्फ मूली के हरे-हरे पत्ते ही दिखाई पड़ते हैं. ये बात तो सभी को अच्छी तरह से ही पता होगी कि मूली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, और आयरन भी पाया जाता है. इसके अलावा मूली में विटामिन A,B और C भी पाया जाता है.


मूली का सेवन वैसे तो सभी घरों में होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूली के अलावा उसके पत्तों में भी भरपूर मात्रा में ये सभी चीजें पाई जाती हैं. इसके अलावा मूली खाने से हमें बहुत तरह की बीमारियों से निजात भी मिलती हैं. आज हम आपको मूली खाने के ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे.

हार्ट अटैक

ये बात तो सभी को अच्छी तरह से ही पता है कि मूली में बहुत तरह के पौष्टीक तत्व और विटामिन पाएं जाते हैं. जो इंसानों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. मूली खाने से इंसानों का इम्यूनिटी सिस्टम ठीक रहता है. अगर आप रोज मूली का सेवन करेंगे तो हार्ट अटैक होने का खतरा बहुत कम हो जाता है.

यह भी पढ़े - “मूली के पत्तो” के ये फायदे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे!

पेट से जुड़ी बीमारियों से निजात

बच्चे, बूढ़े और हर उम्र के व्यक्ति को पेट से जुड़ी हुई बीमारियां होती हैं. मूली के अंदर भरपूर मात्रा में एंथोस्यानिंस में पाया जाता है. जो हमें पेट से जुड़ी ही बीमारियों से निजात दिलाता है.

कैंसर

मूली में फॉलिक एसिड विटामिन-c और एंथोकाइनिन पाए जाते है. इस तत्व से इंसानों के शरीर को कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से लड़ने में निजात मिलती हैं. किडनी, पेट, मुंह, आतं के कैंसर से निजात मिलती है.

डायबिटीज

मूली कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स की वजह से जानी जाती है. यानि कि मूली को खाने से ब्लड शुगार पर बिलकुल भी असर नहीं होता. अगर रोज सुबह मूली खाई जाए तो शुगर की बीमारी से निजात मिलती है.

ये भी पढ़े - मूली पराठे बनाने की विधि

कब्ज से निजात

मूली के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है,जो खाने को पाचने में हमारी मदद करता है. रोज मूली को खाने से कब्ज में भी निजात मिलती है.

कमजोरी

आपको शायद न पता हो कि मूली के पत्तों में आयरन, फास्फोरस और कैल्शियम बहुत ज्यादा पाया जाता है. जिससे  शरीर की कमजोरी दूर होती है.

एक टिप्पणी भेजें