Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement
आवश्यक सामग्री
  • दूध - 01 लीटर,
  • नींबू का रस  - 02 बड़े चम्मच,
  • शक्कर  - 450 ग्राम,
  • अरारोट  - 01 बड़ा चम्मच।
भरावन (स्टफिंग) के लिये: 
  • मावा (खोया) - 70 ग्राम,
  • शक्कर पाउडर - 03 बड़े चम्मच,
  • इलाइची- 04 (छील कर पिसी हुई),
  • पिस्ता- 08 (बारीक कतरे हुए),
  • केवड़ा एसेन्स  - 05 बूंद,
  • पीला रंग  - कुछ बूंदें।
बंगाली चमचम बनाने की विधि:
चमचम मिठाई बनाने के लिये सबसे पहले किसी बर्तन में दूध को उबाल लें। उबलने के बाद दूध को पांच मिनट के लिए ठंडा होने दें। अब नींबू का रस लेकर उसमें रस के बराबर ही पानी मिला लें और उसे दूध में डालें और चम्मच से चलाएं।

नींबू का रस डालते ही दूध फटना शुरू हो जाता है। जैसे ही वह पूरी तरह से फट जाए, नींबू का रस डालना बंद कर दें। अब एक पतला मलमल का कपड़ा लें और उसे छन्नी के ऊपर रख कर उसमें से दूध को छान लें। छने हुए छेना में ठंडा पानी ऊपर से डाल कर उसे छान लें। उसके बाद कपड़े को चारों ओर से पकड़ कर उसे दबाएं, जिससे छेना का सारा पानी निचुड़ जाए।

अब छेना को एक बर्तन में निकाल लें और उसे मसल-मसल कर चिकना कर लें। उसके बाद उसमें आरारोट डालें और अच्छी तरह से मैश कर लें। उसके बाद उसमें पीला कलर डाल कर उसे अच्छी तरह से मिला लें।

अब चमचम के लिए चीनी का शीरा बना लें। उसके लिए चीनी और पानी (चीनी की नाप का दो गुना) लेकर उसे कुकर में गर्म करें। जब तक पानी उबल रहा है, छेना को आठ बराबर भागों में बांट लें। एक भाग को हाथ में लेकर उसे दबा-दबा कर लड्डू की तरह बाइन्ड कर लें।

जब छेना अच्छी तरह से बाइन्ड हो जाए, तो उसे चमचम के आकार में ढ़ाल लें और प्लेट में रख दें। इसी तरह चारों पीस तैयार कर लें। अब तक कुकर में उबाल आ गया होगा और चीनी घुल गयी होगी।

अब चमचम के सभी पीस चीनी के पानी में डाल दें। उसके बाद कुकर का ढक्कन बंद कर दें। जैसे ही कुकर में सीटी आने वाली हो, गैस को एकदम धीमा कर दें और सात-आठ मिनट तक पकने दें। आठ मिनट के बाद गैस को बंद कर दें और कुकर को नल के नीचे रख कर ऊपर से पानी गिराएं, जिससे कुकर जल्दी से ठंडा हो जाए। कुकर ठंडा होने पर उसमें से चमचम को चाशनी सहित निकाल लें और तीन-चार घंटे तक रख रहने दें।

अब चमचम की भरावन (स्टफिंग) तैयार करना है। इसके लिए मावा (खोया) को पहले अच्छी तरह से भून लें। उसके बाद उसे ठंडा करके अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर उसमें चीनी पाउडर और इलायची पाउडर डालें और उन्हें अच्छी तरह से मिला लें।

अब एक चमचम का पीस उठाएं। उसे हाथ में लेकर उसकी मोटाई वाले हिस्से के बीचोबीच में चाकू की सहायता से चीरा लगाएं। ध्यान रहे चीरा लगाते समय चमचम के दोनों भाग अलग नहीं होने चाहिए। उसके बाद चमचम के दोनों सिरों को हल्का सा फैलाएं और चम्मच की सहायता से उसमें उपयुक्त भरावन भर दें। साथ ही पिस्ता के पांच-छ: पीस भी उसमें डाल दें।

इसके बाद चमचम के दोनों हिस्सों को हल्का सा दबा कर बराबर कर दें और उसे प्लेट में रख दें। इसी तरह से सारे चमचम भर लें और फिर उन्हें ठंडा होने के लिए फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें।

एक घंटे बाद चमचम को फ्रिज से निकाल लें। आपके बंगाली चमचम पूरी तरह से तैयार हैं। इन्हें प्लेट में निकालें और आनंद लें। वैसे आप चाहें तो इन्हें एक सप्ताह तक फ्रिज में रख कर भी उपयोग में ला सकते हैं।
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें