प्याज़ को मोज़े में रखकर सोइये और फिर देखें चमत्कार !


प्याज और लहसुन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह बात आपने कई बार सुनी होगी। कई लोगों ने आपको यह बताया होगा। मगर क्या आपने कभी सुना था कि प्याज को मोजे में रखकर सोने से भी बहुत फायदा होता है। जी हां। यह सच है।


वाकई प्याज को मोजे में रखकर सोने से बहुत फायदा मिलता है। ब्लड, हार्ट, बैक्टीरिया से संबंधित बहुत से फायदे हैं जो प्याज से मिल सकते हैं। एक शोध के मुताबिक पैरों के नीचे सीधे अलग-अलग तंत्रिका तंत्र होते हैं, जो कि शरीर के विभिन्न अंगों से जुड़ी हुई होती हैं।

ये शरीर के भीतर एक शक्तिशाली बिजली के सर्किट की तरह से काम करते हैं। मगर ये अक्सर ही जूते और चप्पल पहनने की वजह से निष्क्रिय हो जाते हैं। ऐसे में प्याज काम आता है। चलिए फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

प्याज है फायदेमंद

शोधकर्ताओं की टीम ने यह साबित किया है कि रात में सोने से पहले मोजे में प्याज रहने से कई तरह के शारीरिक कीटाणुओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : घर से निकलने से पहले फ्रीजर में रखें एक सिक्का, फिर वापस लौटकर देखें इसका कमाल
प्याज को मोजे में रखकर सोएं

मोजे में प्याज रख कर सोने से अंगों को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि प्याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड, खून की धमनियों में घुस कर खून को शुद्ध बनाता है।

पांव में ही क्यों

अब सवाल यह आता है कि केवल पांव में ही क्यों? दरअसल पांव की तंत्रिका शरीर के आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंच जाती है। पैरों की तंत्रिका तंत्र भी सैकड़ों-हजारों की मात्रा में होती हैं। यही कारण है कि पैरों से सीधा असर दिमाग एवं शरीर पर होता है।
इसे भी पढ़ें :  कहीं पैकेट वाले दूध को गर्म करने की गलती आप भी तो नहीं कर रहे ?

क्या कहते हैं शोधकर्ता
शोधकर्ताओं के अनुसार मोजे में प्याज को रात भर रखा जाए तो यह पूरी रात अपने गुणों को पांव की तंत्रिका में पहुंचाती रहेगी।

बस दो स्लाइस

आपको ज्यादा कुछ नहीं कर करना है, बस दो स्लाइस लेना है और एक-एक को दोनों पैर के मोजों में डालकर सो जाना है। लेकिन प्याज मोजों में डालते वक्त ध्यान रखें कि प्याज की स्लाइस तलवों से चिपकी रहे।

इसे भी पढ़िए : चुम्बक की तरह पैसे को खींचता है ये पौधा, घर में लगाकर तो देखें !

एंटी बैक्टीरियल होती है प्याज

प्याज में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा कम रहता है। व्यक्ति को रोगाणुओं से भी निजात मिलती है।

खून को शुद्ध

दरअसल, प्याज से मौजूदा फास्फोरिक एसिड सोख लिया जाता है। इससे खून को साफ करने में मदद मिलती है।

दूर होती है पैरों की गंध

प्याज से पैरों की गंध दूर होती है। कैमिकल और टॉक्सिन्स दूर होते हैं।

इसे भी पढिए : अगर आप स्प्राउट्स खाते हैं तो हो जाएं सावधान, यह खबर आपके लिए

हार्ट भी रहेगा स्वस्थ्य

माना जाता है कि प्याज के प्रयोग से हृदय एवं पेट को भी फायदा मिलता है। जिनके ह्रदय की धड़कन बढ़ जाती है और जिन्हें घबराहट होती है उनके लिए प्याज बेहद फायदेमंद है।

सर्दी में भी काम आएगी प्याज

सर्दी-जुकाम में मोजे में प्याज रखकर सोने से आराम मिलता है।

एक टिप्पणी भेजें