लड़कियों का नाम रखते समय अगर रखेंगे इन 6 बातों का ध्यान, तो चमक जायेगी उनकी किस्मत


अगर हम हिन्दू धर्म के सोलह संस्कारो की बात करे तो इनमे बच्चे का नामकरण संस्कार भी शामिल होता है. बता दे कि इस संस्कार के अनुसार जन्म कुंडली के आधार पर ही नए जन्मे बच्चे का नामकरण किया जाता है. यानि उसे एक नाम दिया जाता है. वही मनोसमीति में नयी जन्मी लड़कियों के नाम को लेकर कुछ ख़ास बातें बताई गई है. जी हां आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है. अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो नयी जन्मी लड़कियों का नाम रखने से पहले आपको इन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो इस प्रकार है.

१. सबसे पहले तो लड़कियों का नाम ऐसा रखना चाहिए, जिसे बोलते समय दिक्क्त न हो और जो आसानी से बोला जा सके.

२. इसके इलावा लड़कियों के नाम का मतलब यानि अर्थ मधुर और कोमल होना चाहिए. जैसे कि सुमन, खुशबू, प्रिया आदि नाम आप रख सकते है.

३. इसके साथ ही लड़कियों का नाम ऐसा रखना चाहिए, जिसका अर्थ ठीक से समझ आ सके. जैसे कि ममता, काजल, पूजा आदि नाम आप रख सकते है.

४. गौरतलब है कि लड़कियों का नाम शुभ और मन को भाने वाला होना चाहिए.

५. वही अगर हो सके तो लड़की का कोई ऐसा नाम रखे, जिसके अंत में बड़ी मात्रा हो. जैसे कि माया, कमला, अर्पणा आदि नाम आप रख सकते है.

६. वैसे आप चाहे तो आशीर्वाद के सूचक के रूप में भी लड़कियों का नाम रख सकते है. जैसे कि दिव्या, शारदा, विद्या आदि नाम आप रख सकते है.

हम उम्मीद करते है कि यदि आपके घर में किसी लक्ष्मी ने जन्म लिया हो यानि आपके घर में किसी नवजन्मी बच्ची का नामकरण संस्कार हो रहा हो तो इस जानकारी को पढ़ कर आप अपनी नन्ही सी बेटी का नाम रख सकते है. वैसे भी जो नाम हमें बचपन में दिया जाता है वो जीवन भर के लिए हमारी पहचान बन जाता है. इसलिए हो सके तो लड़कियों का नाम रखते समय इन बातो का ध्यान जरूर रखे.

बरहलाल हमें यकीन है आपको ये जानकारी बेहद पसंद आएगी और इससे आपको नवजन्मी लड़की का नाम रखने में सहायता जरूर मिलेगी.

एक टिप्पणी भेजें