बेसन के ये 5 ब्यूटी टिप्स आपके ब्यूटी पार्लर जाने का खर्चा बचा सकते हैं


दोस्तों आज के जमाने में सुन्दर दिखने की होड़ सी लगी हुई हैं. हर महिला और पुरुष बस इसी जुगाड़ में रहता हैं कि वो कैसे अपने साथियों से अधिक सुन्दर दिख सके. इस सुन्दरता को पाने के लिए कई लोग हर हफ्ते ब्यूटी पार्लर पर हजारो रूपए खर्च कर देते हैं. फिर पार्लर के अलावा बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर भी अच्छा ख़ासा खर्चा हो जाता हैं. ऐसे में ये सुन्दरता पाना कई लोगो की जेब पर भारी पड़ सकता हैं.


यदि आप कम पैसो में सुन्दर दिखना चाहते हैं तो बेसन सबसे बढ़िया उपाय साबित हो सकता हैं. यह एक प्राकृतिक सौंदर्य औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं. हर घर में बेसन बड़ी आसानी से मिल जाता हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएँगे कि आप इस बेसन का उपयोग अपनी ब्यूटी के लिए किस प्रकार कर सकते हैं.

बेसन से रखे अपनी त्वचा का ख्याल

1. गोरा रंग पाने के लिए: गोरी स्किन की चाहत हर इंसान को होती हैं. अब इसके लिए आपको महँगी क्रीम खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं हैं बस ये उपाय आजमाए. एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच बादाम पाउडर, आधा चम्मच दूध, आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच नारियल का तेल डाल दे. अब इन सभी को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले. अब यह पेस्ट चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक रखे और पानी से धो ले. यह उपाय हफ्ते में 2 बार करे, रंग निखर जाएगा.
ये भी पढ़े - गुरुवार के दिन गुड़ का ये छोटा सा उपाय, आपकी हर मनोकामना कर देगा पूरी


2. गर्दन, घुटने और कोहनी का कालापन: एक कटोरी में 3 चम्मच बेसन, एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दही डाल दे. इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलकर पेस्ट तैयार कर ले. इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए शरीरी के काले हिस्से पर लगा ले और फिर पानी से धो ले. ऐसा हफ्ते में 3 बार करे.

3. चेहरे की ड्राईनेस (सुखापन): एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच दूध की मलाई, आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद डाल दे. इन सभी को मिलाने पर फेस मास्क तैयार हो जाएगा. इसे आप चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखे और फिर पानी से धो ले. ऐसा सप्ताह में 3 बार करे.

यह भी पढ़े - बहुत लक्की है आप अगर आपकी जोडी भी इस राशि से खाती है मेल


4. स्किन टोन लाईट करने के लिए: धुप से आपके कपड़ों की बाहरी स्किन अंदरूनी स्किन से डार्क हो जाती हैं. ऐसे में स्किन को एक ही टोन में लाने के लिए ये करे. बर्तन में एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच चन्दन पाउडर, आधा चम्मच दही, एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी नींबू का रस डाल के मिक्स कर ले. अब इस पेस्ट को 25 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो ले.

5. चेहरे के अनचाहे बाँलों के लिए: एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ऊपर की ओर निकाल कर धो ले. ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से चेहरे के अनचाहे बाल धीरे धीरे ख़त्म होने लगेंगे.

एक टिप्पणी भेजें