नए साल में पैसों की तंगी से छुटकारा चाहते हैं तो बस कीजिये ये काम, माँ लक्ष्मी कर देंगी मालामाल


हर आने वाला साल लोगों के लिए ढ़ेरो उम्मीदें लेकर आता है .. सभी लोगों को नए साल मे अपनी लाइफ में कुछ अच्छा होने की उम्मीद होती है और साथ ही लोग ये भी मनाते हैं कि बीते साल में जो भी परेशानियां दिक्कतों का उन्हे सामना करना पड़ा है.. अगले साल उससे भूलकर भी पाला ना पड़े । खासकर सभी लोग ये चाहते हैं कि आने वाला साल आर्थिक रूप से उनके लिए लाभकारी साबित हो.. नए साल में उन्हे किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े। अगर आप भी नए साल के लिए कुछ ऐसी ख्वाहिश रख रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए नए साल में उन गलतियों को नही दोहराए जिससे आपको धन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। चलिए जानते हैं किन गलतियों से आपको बचना है..


1 मां लक्ष्मी की एक से अध‌िक मूर्त‌ियां एक कमरे में न रखें

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग घर में उनकी प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना करते हैं पर यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि कभी भी एक कमरे में देवी लक्ष्मी की एक से अध‌िक मूर्त‌ियां नही रखनी चाहिए।  ऐसे में अगर आपके घर में मां लक्ष्मी की कई सारी प्रतिमाएं हैं तो उन्हें एक कमरे में रखने के बजाए अलग-अलग कमरों में रख दें या फिर किसी एक मूर्त‌ि को रखकर उसकी पूजा करें बाकी मूर्त‌ियों को किसी पवित्र नदी में व‌िसर्ज‌ित कर दें।

सोमवार के दिन पीपल की पूजा न करें

हिन्दु धर्म में पीपल के वृक्ष को पूज्यनीय माना जाता है इसलिए बहुत से लोग इसकी पूजा करते है, पर पीपल की पूजा करने वाले लोगों को ये बात ध्यान में रखना चाहिए कि सोमवार के दिन पीपल की पूजा न करें। दरअसल ऐसा करने से लक्ष्मी की बजाय घर में अलक्ष्मी का प्रवेश होता है और आपके घर में सौभाग्य के बजाय दरिद्रता का वास हो जाएगा।

यह भी पढ़े - 2018 वार्षिक राशिफल : इन तीन राशि वालों की खुलेगी किस्मत,मिलेगी बड़ी बड़ी उपलब्धिया

पर्स में हमेशा रखें एक सिक्का

अक्सर लोग अपने पर्स में सिर्फ नोट रखना पसंद करते हैं जैसे ही सिक्के मिलते हैं उसे निकाल कर अलग कहीं डाल लेते हैं जबकि आपको बता दें कि पर्स में एक सिक्का रखना बेहद शुभ होता है । इसके लिए आप पहले उस सिक्के को किसी शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी को चढाएं और फिर अगले दिन उस सिक्के को एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पर्स में रख ले। इससे आपके पास कभी पैसों की कमी नही आएगी । इसके साथ ही पर्स रखते समय ये ध्यान भी ध्यान में रखनी चाहिए कि कहीं से फटी ना हो या फिर खराब नो हो रखी हो अगर ऐसा हो ते उसे तुरंत हटा दे। इसके अलावा उसमें बेकार पड़ी चीजों को भी हटा दे। ऐसा करने से आप पर हमेशा देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

शाम ढ़लने के बाद किसी को पैसा ना दें

ये तो काफी प्रचलित मान्यता है कि कभी भी शाम ढलने के बाद किसी को पैसा नहीं देना चाहिए पर आज के समय में लोग इसका पालन नही करते हैं और परिणामस्वरूप उन्हें आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती है। दरअसल शास्त्रों में बताय गया है कि अगर आप दिन ढ़लने के बाद कोई दान –दक्षिणां या फिर लेन देन करते हैं तो इससे आपसे लक्ष्मी रूष्ट हो जाती हैं ..मान्यता है कि आपने जिसको पैसे दिए हैं  आपके घर की लक्ष्मी उसके घर चली जाती हैं। इसलिए इस साल आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें ।

भगवान गणेश की स्तुति करना ना भूलें

इस साल घर में कोई शुभ काम हो या फिर जब भी आप किसी विशेष कार्य से घर से बाहर निकले तो उस समय भगवान गणेश का स्मरण करना न भूलें। इसके साथ ही प्रत्येक बुधवार के दिन आप गणेश भगवान की विधि-विधान से पूजा करें और ऐसा करते वक्त उनके चरणों पर 5 दूर्वा जरुर चढ़ाए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे उनकी कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी और देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें