एड़ी का दर्द जिंदगी भर के लिए चलना फिरना बंद कर दे, उससे कही अच्छा हैं ये उपाय अपनाए


दोस्तों हमें एक स्थान से दुसरे स्थान पर पहुंचाने के लिए हमारे पैर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं. ये जब तक स्वस्थ रहते हैं हम बिना किसी पर निर्भर रहे आज़ादी से कही भी घूम फिर सकते हैं. लेकिन कई बार अधिक काम, चोट, मोच, कमजोर हड्डियाँ, विटामिन, मिनरल्स और कैल्शियम की कमी के चलते हमारी एड़ियों में दर्द होने लगता हैं. कई बार तो एड़ी का ये दर्द इतना भयानक होता हैं कि हमारा चलना फिरना भी कम या बंद हो जाता हैं. यदि आपको भी एड़ी के दर्द की शिकायत रहती हैं तो इसे नज़र अंदाज़ मत कीजिए. आपकी जरा सी ला परवाही आपका चलना फिरना बंद करवा सकती हैं.


इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको दो ऐसे उपाय बताएंगे जिनके प्रयोग से आपकी एड़ियों का दर्द गायब हो जाएगा. इन उपाय से जिन लोगो का एड़ी के दर्द की वजह से चलना फिरना बंद हो गया हैं वो भी दुबारा चलने लगेंगे. ये उपाय आर्युवैदिक होने के कारण पूरी तरह से सेफ हैं और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते हैं. तो चलिए जाने एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको क्या करना होगा.

यह भी पढ़े - इन पांच राशियों में से अगर एक आपकी भी है तो समझ जाइये आप पर होने वाली है धन की वर्षा

एड़ी के दर्द से राहत पाने का घरेलु नुस्खा

पहला उपाय: इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको चाहिए होगा आकड़े का फूल. जी हाँ दोस्तों ये वही आकड़े का फूल हैं जिसे शंकर भगवान की पूजा के समय चढ़ाया जाता हैं. इसे मंदार, मदार, अर्क, आंक और अकावा भी कहते हैं. इन आंकड़ो के फूलों से नुस्खा तैयार करने के लिए इन्हें एक पानी के बर्तन में डाल के उबाल ले. आप एक बारे में 8 से 10 आंकड़े के फूलों का प्रयोग कर सकते हैं. उबाली आने के बाद इन फूलों को छलनी की सहायता से छान के अलग निकाल ले और थोड़ा ठंडा कर ले.

जब ये फूल हलके गरम रहे तब आप इसे एक कपड़े की पट्टी पर बीच में रखे. अब इन फूलों पर अपनी एड़ी रखे और कपड़े को पाँव में पट्टी की तरह बाँध ले. ध्यान रहे फूलों वाला हिस्सा आपकी एड़ी से चिपका होना चाहिए. इस कपड़े की पट्टी को ज्यादा टाइट ना बांधे. इसके बाद आप इसके ऊपर मौजा पहन ले. इस फूलों की पट्टी और मौजे को दिनभर पहने रखे और शाम को खोल ले. इस उपाय को करने से एड़ी का दर्द तो दूर होता ही हैं साथ ही एड़ी में आई सूजन भी चली जाती हैं. आपको ये उपाय रोजाना करना हैं. इस उपाय से हफ्ते भर के अन्दर आपको फायदा दिखने लगेगा.

दूसरा उपाय: इस उपाय में हम एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल करेंगे. एड़ियों का दर्द दूर करने के लिए अपनी ऊँगली और अंगूठे की सहायता से एड़ी के चारों और प्रेशर बनाते हुए उसे दबाए. इसके बाद एड़ी पर सरसों या तील का तेल लगा के अंगूठे से एड़ी की 4 से 5 मिनट तक मालिश करे. ऐसा करने से एड़ी की मांसपेशियों में जमा रक्त अच्छे से बहने लगता हैं और आपको दर्द से तुरंत आराम पहुँचता हैं. हालंकि जिन लोगो का दर्द की वजह से चलना फिरना बंद हो गया हैं उन्हें इस उपाय से देर से आराम लगता हैं.

एक टिप्पणी भेजें