रात में एक बार नाभि पर नारियल तेल लगाने से होंगे चौंका देने वाले ये 3 फायदे


प्रकृति ने हमें ऐसी बहुत सी चीजें प्रदान की हैं जो मनुष्य के शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है. आप सबमें से लगभग सभी लोग तेल का इस्तेमाल तो जरुर करते ही होंगे, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप रात को सोने से पहले अपनी नाभि पर थोड़ा सा तेल लगाते हैं, तो उसको लगाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. वैसे तो बहुत से लोग नहाने से पहले और नहाने के बाद अपने पूरे शरीर में तेल लगाते हैं,जिसके फायदों के बारे में आपको भी पता ही होगा, लेकिन आपको नाभि में तेल लगाने के फायदों के बारे में नहीं पता होगा जो हम आज आपको बताने जा रहे हैं.


1. शायद आपको ना पता हो कि जो भी व्यक्ति रात को सोने से पहले नाभि पर नारियल का तेल लगाता है उसको सिर दर्द और पेट दर्द से छुटकारा मिलता है. जो भी नाभि पर नारियल का तेल लगाता है उसको सिर और पेट से जुड़ी हुई कोई भी समस्या नहीं हो सकती. इसके अलावा आपको बहुत अच्छी नींद भी आ जाती हैं.

यह भी पढ़े - खाने में तेल की मात्रा कितनी होनी चाहिए ?

2. रोज रात को सोते समय नाभि पर नारियल का तेल लगाने से आपको कमर दर्द से निजात मिलेगी और आपके बाल भी झड़ने बंद हो जायेंगे. बालों के झड़ने का रामबाण इलाज होता है नाभि पर नारियल का तेल लगाना.

3. नारियल के तेल के अलावा अगर आप नाभि पर रोज रात को सोने से पहले सोयबीन का तेल लगाते हैं तो आपको  हड्डियों और जोड़ों में होने वाले दर्द से निजात मिलती है. इसके अलावा मानसिक तनाव भी खत्म हो जाता है.

एक टिप्पणी भेजें