अगर आप भी फेक देते हैं प्याज के छिलके तो एक बार इस पोस्ट को जरूर पढ़े, नहीं तो हो सकता है नुकसान


आज हम आपको प्याज के छिलकों के अनेक फायदे बताने जा रहे हैं. जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे, आपने कभी सोचा नहीं होगा कि  प्याज के छिलकेे भी इतने फायदेमंद हो सकते है. प्याज के छिलकों के बारे में कुछ ऐसा बताएंगे जो आपके घर से लेकर पूरे जीवन में काम  आएगा. अगर आप  इस छिल्के का उपयोग करने से बहुत सी समस्यां हल हो सकती हैं. तो आइए बताते हैं आपको प्याज के छिल्कों के अनेक फायदे…


स्किन एलर्जी की समस्या से राहत

रात भर प्याज के छिलकों को भिगोकर रखें और सुबह होते ही उस पानी से अपनी स्किन को साफ करें. ऐसा करने से आपकी स्किन एलर्जी की समस्या हल हो जाएगी, साथ ही स्किन से संबंधित समस्या भी हल हो जाएगी.

यह भी पढ़े - अपनी जन्म तारीख के अनुसार से जानिए कैसे रहने वाला है आप के लिए साल 2018, पढ़ें ये विशेष पोस्ट

 कीड़े मकोड़ों और मच्छरों से राहत

प्याज को छिलकों को रातभर पानी में भिगोकर रखने के बाद उसे दरवाजें और खिड़कियों के पास ले जाकर रखें. इनकी तीखी गंध से मंच्छर और कीड़े मकोड़े घर में नहीं आएंगे. इससे घर में हो रहे मच्छर भी भाग जाता है.

बालों को बनाएं मुलायम और चमकदार

आप प्याज के छिलकों को हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते है. बालों को पहले अच्छे से धो लें उसके बाद प्याज के छिलकों वाले पानी से कुछ देर तक बालों को साफ करें. ऐसा करने से बाल मुलायम और चमकदार होते हैं.

प्याज के छिलकों की चाय

आप प्याज के छिलकों की चाय बना सकते हैं और रोजाना सोने से पहले चाय का सेवन करें. क्योेंकि इसमें पाया जाने वाला ‘क्वेरसेटिन’ नामक एंजाइम कैंसर कोशिकाओं को बढ़ाने से रोकता है. इसके अलवा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है और इसमें एंटी-इफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं.

एक टिप्पणी भेजें