वेज नगेट्स बनाने की विधि


 सामग्री :-

आलू - 200 ग्राम (3 आलू) 
गाजर,
कैबेज - एक कप (बारीक कटी हुई)
शिमला मिर्च,
फूल गोभी - एक कप (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च - 1-2 (बारीक कटी हुई)
अदरक - एक इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस कर लें या 1 छोटी चम्मच पेस्ट)
लाल मिर्च - 2 पिंच
कार्न स्टार्च या मैदा - 2 टेबल स्पून
मूंगफली के दाने - 2 टेबल स्पून (भुने हुये, छिले हुये)
नमक - स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
सूजी या ब्रेड का चूरा - आधा कप
तेल - वेज नगेट्स तलने के लिये

• विधि :-

सबसे पहले आलू को उबाल लें. फिर इसे छील कर बारीक तोड़ लें. आप इसे कद्दूकस भी कर सकते हैं. इसमें सारी कटी हुई सब्ज़ियां, मोटे कुटे हुए मूंगफ़ली के दाने, हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च और नमक डाल कर सारी चीज़ों को अच्छे से मिला लें.
अब 2 चम्मच कार्न स्टार्च या मैदा को 3 चम्मच पानी में मिला कर पकोडे के घोल की तरह पतला घोल बना लें. तैयार मिश्रण से थोडा-थोडा मिश्रण हाथ में लेते हुए इसे अपनी पसंद से गोल या ओवल आकार दें. सारे गोले इसी तरह बना लें. फिर तैयार गोलों को एक-एक करके मैदा के घोल में डुबाएं और फिर ब्रैड के चूरे में लपेट लें. ब्रैड के चूरे में लपेटने के बाद इन्हें अलग प्लेट में रखते जाएं.
अब इन सारे नगेट्स को 20-30 मिनट के लिए फ्रिज़ में रख दें. एक कढाई में तेल डालकर गरम करें. गरम तेल में जितने नगेट्स आसानी से तले जा सके डाल लें. इन्हें पलटते हुए सारी तरफ़ से ब्राउन होने तक तल लें और फिर किसी नैपकिन पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें. बाकी सारे नगेट्स को भी इसी तरह तल लें.
गरमा-गरम और स्वादिष्ट वेज नगेट्स को खट्टी, मीठी या अपनी पसंद की किसी भी चटनी के साथ परोस कर खाएं. आप इसे कसूंदी के साथ भी खा सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें