सांबर मसाला पाउडर बनाने की विधि - Sambar Masala Powder Recipe In Hindi


सांबर मसाला (Sambar Masala) कभी दक्षिण भारत का विशेष मसाला रहा होगा लेकिन अपने महक और स्वाद के कारण अब तो यह सारी दुनियां में लोकप्रिय हो चुका है. 
इस सांबर मसाले से बनी सांबर के साथ आप दोसा, इडली या बड़ा तो खाते ही है बल्कि इस सांबर मसाले (Sambaar Powder) को सब्जियों को तवा फ्राइ या स्टिर फ्राइ करते समय तवा मसाले के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं.
आवश्यक सामग्री-
चना दाल - 2 छोटी चम्मच
उरद दाल - 2 छोटी चम्मच
साबुत धनियां - 4 छोटी चम्मच
जीरा - 1 छोटी चम्मच
मैथी दाना - 1 छोटी चम्मच
काली सरसों - 1 छोटी चम्मच
लोंग - 10
काली मिर्च - 1/2 छोटी चम्मच
बड़ी इलाइची - 4 (छील लीजिये)
दाल चीनी - 2 टुकड़े
हल्दी पाउडर - 1 छोटी चम्मच
हींग - 3-4 पिंच
लाल मिर्च - 5/6 साबुत
करी पत्ता - 20- 25 साबूत
विधि- 
तवे या पैन को गरम कीजिये, उरद दाल और चना दाल डालकर, हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये, अब साबुत धनियां, मेथी दाना, जीरा और सरसों डालकर , और 2 मिनिट भूनिये, करी पत्ते डाल दीजिये, बड़ी इलाइची छील कर दाने निकाल कर डालिये और लोंग काली मिर्च भी डालकर मसाले को 1-2 मिनिट तक भून लीजिये, हींग और हल्दी पाउडर भी डालकर मिला दिजिये (मसाला भूनने में 8-10 मिनिट लग जाते हैं, मीडियम आग और धीमी आग पर ही मसाले भूंनिये) गैस बन्द कर दीजिये. मसाले को ठंडा कीजिये.
मसाले ठंडे होने के बाद, बारीक पीस लीजिये. सांबर मसाला तैयार है.
तैयार मसाले को एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिये, जब भी सांबर बनायें घर का बना सांबर मसाला (Sambaar Powder) प्रयोग में लाइये. चार सदस्योम के लिये सांबर बना रहे हैं तो 2-3 छोटी चम्मच सांबर मसाला पाउडर डालकर प्रयोग में लाइये. 

एक टिप्पणी भेजें