रामचरितमानस के अनुसार कड़ी मेहनत करने के बाद भी कभी अमीर नहीं बन पाते वो लोग जो..


ये तो सब जानते है कि रामचरितमानस हिन्दुओ का एक पवित्र ग्रंथ है. जी हां रामायण में कई ऐसी बातें बताई गई है, जिनका पालन करके मानव चाहे तो अपने जीवन को बिना किसी समस्या के आसानी से जी सकता है. बरहलाल वैसे तो रामायण में कही गई हर बात का अपना अलग ही महत्व है, लेकिन इसमें कुछ बातें ऐसी कही गई है, जो यदि हम अपने रोजमर्रा के जीवन में अपनाएंगे तो हमारा जीवन संवर जाएगा. इसमें कोई दोराय नहीं कि आज के समय में जिंदगी गुजारने के लिए सबसे जरुरी चीज पैसा है. ऐसे में मनुष्य हमेशा यही सोचता है कि वो ज्यादा से ज्यादा पैसा कैसे कमाएं.

इसके इलावा पैसा कमाने के लिए वो दिन रात कड़ी मेहनत भी करता है. वैसे भी सुखी जीवन जीने के लिए पैसा एक बड़ी चीज है. मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रामचरितमानस में कई ऐसी बातें बताई गई है, जिनके अनुसार यदि आप ये काम करते है तो कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी आपके पास धन कभी नहीं टिकेगा. तो चलिए अब आपको इन बातो के बारे में जरा विस्तार से बताते है.

१. सबसे पहले तो हम आपको बता दे कि जो लोग दूसरो की इज्जत नहीं करते और खुद को दूसरो से बेहतर मानते है, उनके पास धन कभी नहीं टिकता. जी हां अपने घमंड के कारण वो लोग दूसरो से मेल जोल नहीं रखते और सब कुछ गवा देते है.

२. गौरतलब है कि जो लोग नौकरी पर जाते है, उन्हें भी धन की कमी सताती है. वो इसलिए क्यूकि ये लोग चाहते हुए भी अपने सपनो को पूरा नहीं कर पाते. जी हां ऐसे लोग गुजारा करने जितना धन तो कमा लेते है, लेकिन अपने वर्तमान और भविष्य के लिए बचत नहीं कर पाते.

३. इसमें कोई शक नहीं कि जो लोग नशा करते है उन्हें भी हमेशा धन की कमी रहती है. वो इसलिए क्यूकि इनका सारा पैसा तो नशा करने में ही चला जाता है. बता दे कि नशीली चीजों का सेवन करने वाले लोग कभी अमीर नहीं बन सकते.

४.इसके साथ ही जो लोग ज्यादा धन की लालच करते है, वो भी पैसो से वंचित रह जाते है. जी हां धन के पीछे भागने वाले लोगो को कभी धन की प्राप्ति नहीं होती. वैसे भी आपने वो कहावत तो सुनी होगी कि लालच बुरी बला है.

बरहलाल अगर आपके अंदर भी ऐसी बुरी भावनाएं और आदते मौजूद है, तो उन्हें जल्दी से खुद से दूर कर दीजिये और अपने अच्छे भविष्य की कामना कीजिये.

एक टिप्पणी भेजें