डिलीवरी के बाद इस समय शारीरिक संबंध बनाना होता हैं सुरक्षित


नौ महीने तक बच्चे को अपने गर्भ में रखने के बाद जब महिला उसे जन्म देती हैं तो वो पल पुरे परिवार के लिए खुशनुमा होता हैं. अक्सर डिलीवरी के बाद कपल के मन में ये सवाल उठता हैं कि वो अब कितने दिनों या महीने बाद शारीरिक संबंध बना सकते हैं? प्रसव के बाद महिला शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में डिलीवरी के कुछ दिनों के भीतर ही संबंध बनाना सेफ नहीं होता हैं.


डिलीवरी के बाद शारीरिक संबंध बनाने के लिए कौन सा समय सही होता हैं ये कई बातों पर निर्भर करता हैं…

डिलीवरी

1. महिला के टांके सेट होने दे:
डिलीवरी के बाद महिला को लगने वाले टांको के सेट होने से पहले कभी शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए. नार्मल डिलीवरी में टांको की संख्या कम होती हैं जबकि सिजेरियन में ये अधिक होते हैं. ऐसी स्थिति में यदि आप शारीरिक संबंध बनाने की जल्दी करोगे तो महिला के शरीर को नुकसान पहुँच सकता हैं.

2. महिला को शारीरिक रूप से फिट होने दे:
डिलीवरी के बाद महिला काफी कमजोर हो जाती हैं. ऊपर से उसे बच्चे की देख रेख में रात भर जागना पड़ता हैं और स्तनपान भी कराना पड़ता हैं. डिलीवरी के बाद महिला का जल्दी थक जाना आम बात हैं. ऐसे में महिलाओं को तुरंत शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए जोर नहीं देना चाहिए. साथ ही डिलीवरी के बाद महिला के अंदरूनी अंग नाजुक हो जाते हैं. उनके घावो को भरने में वक़्त लगता हैं. ऐसे में यदि आप शारीरिक सम्बन्ध बनाने की जल्दी करते हैं तो पुरुष और महिला दोनों को ही संक्रमण हो सकता हैं.

ये भी पढ़े - क्या आप सपने में खुद को देखते हैं संबंध बनाते हुए? जानिए क्या है इसका अर्थ!

3. रक्त स्त्राव बंद होने दे:
डिलीवरी के करीब तीन हफ़्तों तक महिला को रक्त स्त्राव होता हैं. दरअसल इस दौरान महिला के अंदरूनी हिस्सों की सफाई होती हैं. ऐसे में यदि आप शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं तो संक्रमण होने का खतरा रहता हैं. इसलिए डिलीवरी के बाद रक्त स्त्राव बंद होने तक सम्बन्ध कभी नहीं बनाना चाहिए.

4. मानसिक रूप से फीट होने दे:
डिलीवरी के पहले और बाद में महिलाएं कई भावनात्मक उतार चढ़ाव से होकर गुजरती हैं. ऐसी स्थिति में वो मानसिक तनाव में होती हैं. इस दौरान कई महिलाओं की शारीरिक सम्बन्ध बनाने में बिलकुल रूचि नहीं होती हैं. इसलिए उन्हें इस बात के लिए जोर देने की बजाए पहले मानसिक रूप से फीट होने दे.

5. डॉक्टर की सलाह ले:
एक सामान्य केस में डिलीवरी के बाद महिला को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होने में करीब 3 महीनो का वक़्त लगता हैं. लेकिन यह समय हर महिला के डिलीवरी केस और उनके शरीरी के हिसाब से अलग अलग होता हैं. इसलिए हमारी सलाह होगी कि डिलीवरी के बाद शारीरिक सम्बन्ध बनाने के पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले.

एक टिप्पणी भेजें