अगर आप भी अनार खाते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही हैं !!


हमारे देश में बहुत तरह के फल पाए जाते है. भारत के अलावा बात की जाए दुनियाभर में पाए जाने वाले फलों की तो, दुनियाभर में रह-तरह के अनेक फल पाए जाते हैं, लेकिन हमारे देश में मौसम के अनुसार फल मिलते हैं और ये सभी फल मौसम के अनुरूप ही शरीर में कार्य भी करते हैं. जैसे आम,तरबूज,खरबूज,अमरुद ये सभी फल गर्मियों में मिलते हैं, क्योंकि इन सभी फलों की तासीर ठंडी होती है और गर्मियों में इन्हें खाने से हमारे शरीर को ठंडक मिलती हैं और इन फलों में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं.

यह भी पढ़े - घर के लड़ाई झगड़े से हैं परेशान? आज ही करे ये उपाय, हमेशा रहेगी शान्ति


आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी ‘एक अनार सौ बीमार’ जिसका अर्थ हैं,अनार हमें सौ तरह की बीमारियों से बचाता है. अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको रोज एक अनार खाना चाहिए. दिल की बीमारियों से निजात पाने के लिए भी अनार का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है. अनार एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है, जिसको बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. अनार की खेती भारत के अलावा दूसरे बहुत से देशों में भी की जाती हैं. आज हम आपको अनार खाने से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए आप भी जान लीजिये उन लाभों के बारे में.

1. अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हमें फ्री रेडिकल से लड़ने में हमारी मदद करता हैं. फ्री रेडिकल हमारे शरीर में पाए जाने वाली कोशिकाओं को नुक्सान पहुंचाती हैं.

2. अगर हम रोज अनार खाते हैं, तो ये हमारे शरीर के खराब हो चुके कैलेस्ट्रोल को पूरी तरह से कम करने की कोशिश करता है और नए कैलेस्ट्रोल को शरीर में बढ़ाता है, जिसकी वजह से हमें बहुत तरह की दिल की बीमारियों से निजात मिलती हैं.

ये भी पढ़े - जल्दी विवाह कराने के उपाय

3. ये बात शायद सबको न पता हो की अनार में पुनिक एसिड पाया जाता है और इसका प्रयोग त्वचा पर करने से ये हमारी त्वचा को पूरी तरह से मॉश्चराइजर करने में हमारी मदद करता है.

4. अनार में पाई जाने वाली एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज हमारी आंतरिक और बाहरी त्वचा को पूरी तरह से सुरक्षित रखती हैं.

5. अनार के बीजों को चेहरे पर लगाने से रुखी और फटी हुई त्वचा से हमें छुटकारा मिल सकता हैं.

एक टिप्पणी भेजें