इस उपाय से कभी सफेद नहीं होंगे आपके बाल, एक बार आजमा कर तो देखिये जनाब


इसमें कोई दोराय नहीं कि आज के जमाने में लोगो को इतनी टेंशन होती है कि बेहद कम उम्र में ही उनके बाल सफ़ेद होने लगते है और सफ़ेद बालो की इस समस्या से हर कोई परेशान है. जी हां ऐसे में लोग अपने बालो को काला दिखाने के लिए और बाल कलर करने के लिए महंगे कलर का भी इस्तेमाल करते है. हालांकि इन कलर से उनके बालो को काफी नुकसान भी हो सकता है, लेकिन उनके पास और कोई रास्ता नहीं होता. मगर अब आपको अपने सफ़ेद बालो की वजह से परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं है, वो इसलिए क्यूकि आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल करने के बाद आपके बाल एकदम काले हो जायेंगे.


जी हां इसके लिए आपको कही बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आप घर बैठे ही अपने बालो को काला कर सकते है. दरअसल आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर में ही नेचुरल डाई बना कर अपने बालो पर लगा सकते है और बालो को काला कर सकते है. सबसे पहले तो अगर आप चाहते है, कि आपके बाल काले और घने रहे तो उन्हें सही पोषण दीजिये. आप चाहे तो कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का भी इस्तेमाल कर सकते है, क्यूकि इससे आपके बालो को कोई नुकसान नहीं होगा और आपके बाल लम्बे, काले और घने भी रहेंगे. तो चलिए अब आपको बताते है कि आप वो नेचुरल डाई कैसे बना सकते है.

यह भी पढ़े - Colgate से 5 मिनट में पूरे शरीर के अनचाहे बाल ऐसे खत्म हो जायेंगे कि दोबारा नहीं आयेंगे

सबसे पहले इस डाई को बनाने के लिए आंवले का पाउडर लीजिये. गौरतलब है कि एक लोहे के बर्तन में आंवले का पाउडर डाल कर उसे पूरी रात ऐसे ही पड़ा रहने दीजिये और फिर अगली सुबह उसमे थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्ट बना लीजिये. इसके बाद इस पेस्ट को पूरे एक हफ्ते तक लोहे के बर्तन में ही रखना है. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि जो पेस्ट आपने बनाया है कही वो सूख न जाए. ऐसे में आप थोड़ा थोड़ा पानी उसमे डालते रहिये.


बता दे कि एक हफ्ते के बाद ये पेस्ट एकदम काला हो जाएगा. फिर आप इसे अपने बालो पर लगा सकते है. गौरतलब है कि यदि आप दो से तीन बार इस पेस्ट को अपने बालो पर लगाएंगे, तो आपके बाल काले होने लगेंगे.

वो कहते है न कि हर नुस्खे को अपना असर दिखाने में थोड़ा सा समय तो जरूर लगता है, लेकिन उसका असर भी काफी प्रभावशाली होता है. बरहलाल इस नुस्खे को लगाने के बाद भी आपको सफ़ेद बालो की चिंता कभी नहीं सताएगी. इसके इलावा दूसरे उपाय के अनुसार शिकाकाई और सूखे आंवले को पीस कर अच्छी तरह से उसका पाउडर बना लीजिये. फिर उसे रात भर पानी में भिगो कर रखे. फिर अगले दिन उसे छान कर अपने बालो में लगा लीजिये और साथ ही बालो की अच्छी तरह से मालिश कीजिये. इसे लगाने के आधे घंटे बाद बालो को धो लीजिये. बता दे कि इस घरेलू नुस्खे से आपके बाल काले और घने हो जायेंगे.

बरहलाल अब आप इन नुस्खों का इस्तेमाल करके घर बैठे ही काले और घने बाल पा सकते है.

एक टिप्पणी भेजें