इस चमत्‍कारी नुस्‍खे को अपनाने के बाद जीवन में कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा


आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में कई लोगों को भिन्‍न भिन्‍न तरह की बिमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। खास तौर पर दिल का दौरा पड़ने की बात करें तो इसकी सम्भावना और ज्‍यादा बढ़ रही हैं। ह्रदय शरीर का सबसे कोमल अंग होता हैं, जिसे कोई भी चीज़ आसानी से क्षति पंहुचा सकती हैं।


जानकारी के लिए बता दें कि हार्ट अटैक से बचने को लेकर कई तरह के मैसेज सोशल मीडिया पर आते रहते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि वो सभी तरीके सही ही हो सकते है। इनमें से कुछ गलत भी साबित हो सकते हैं। अक्‍सर ऐसा होता है कि ज्यादातर लोग दिल के दौरे के वक्त अकेले होते हैं। बिना किसी की मदद के उन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है। वो बेहोश होने लगते हैं और उनके पास मुश्किल से सिर्फ 10 सेकेंड होते हैं। ऐसे में उनके जान पर बन आती है।

दिल की बीमारी से होने वाली मौत के हर छह मामलों में से एक में लोग शुरुआती चेतावनी पर ग़ौर करना भूल जाते हैं। दिल का दौरा आने का कारण होता है कि आपके शरीर में कॉलेस्‍ट्रोल की मात्रा ज्‍यादा बढ़ जाती है जिससे जगह जगह आपके नसों में ब्‍लॉकेज होने लगते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसा उपाया बताने जा रहे हैं जो आपके नसों के ब्‍लॉकेज को खोलने में मदद करेगा। अगर आप इस बिमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये उपाय जरूर अपनाएं

यह भी पढ़े - चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे जान, इसका इस्तेमाल किए बिना नहीं रह पाएंगे आप

सामग्री
प्‍याज का रस और शहद

बनाने का तरीका

एक मध्‍यम आकार का प्‍याज छिलकर उसे धोकर पीस लें और उससे छननी के मदद लेकर छान लें ऐसे उसका रस निकल आएगा। अब आप उसमें एक चम्‍मच शहद मिला दें। इसे अच्‍छे से मिलाकर इसका सेवन करने से ये ब्‍लॉकेज नसों को खोलता है साथ ही दुबारा ब्‍लॉक होने से भी रोकता है।

इसके सेवन से एक फायदा और होता है कि ये कॉलेस्‍ट्रॉल को बनने या जमने से रोकता है। इसे महीने भर तक सेवन करने से ही फायदा नजर आने लगेगा। वहीं इसके सेवन के आधे घंटे पहले तक या बाद तक कुछ न खाएं ताकि ये पूरी तरह से असर कर सके।

कॉलेस्‍ट्रॉल जल्‍दी कम हो इसलिए तले भुने चीजें ज्‍यादा नहीं खाने चाहिए, वहीं आपको अपना वजन अगर ज्‍यादा है तो कम करना चाहिए और साथ ही अगर किसी को स्‍मोकिंग की आदत है तो उसे धीरे धीरे कम करते हुए छोड़ देना चाहिए और जो लोग स्‍मोक नहीं करते हैं वो इसके धुंए से दूरी बनाकर रखें।

एक टिप्पणी भेजें