उबले हुए अंडे खाने के गजब फायदे, जानकर हो जायेंगे हैरान..!!


दोस्तों आज हम आपको उबले हुए अंडों के फायदे के बारे में बताऊंगा. सुबह का नाश्ता पुरे दिन के आहार में सबसे अहम भूमिका निभाता है. अगर आपके नाश्ते का हिस्सा अंडा हो तो बात ही कुछ और है. अंडे के सेवन से न सिर्फ सर्दियाँ बल्कि हर मौसम में फायदा देता हैं. अंडा खाने का सबका अलग-अलग तरीका होता है. कोई इसे उबालकर खाता है तो कोई इसका आमलेट बनाकर खाता है. बहुत से लोग इसकी करी बनाकर भी खाते हैं. अंडे में प्रोटीन और एमिनो एसिड का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है. इसमें 9 तरह का एमिनो एसिड पाया जाता है जो शरीर की जरूरतों को पूरा करता है.


दोस्तों इसमें विटामिन ए, बी, बी12 विटामिन डी और विटामिन इ भी  बहुत अच्छी मात्र में पाया जाता है. दोस्तों कई लोग अंडे को अपने आहार का हिस्सा नहीं बनाते हैं उन्हें लगता है की अंडा खाने से मोटापे का शिकार हो जायेगा. अगर आप भी ऐसे भुलावे का शिकार हैं तो आज मै आपको बताऊंगा की उबले हुए अंडे से आप अपना वजन कैसे कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़े - बिना अंडे वाली एग करी बनाने की विधि

तो आइये जानते हैं अंडे खाने के तरीके के बारे में:

मोटे लोगों के लिए:
दोस्तों सबसे पहले आप 4-5 अंडे ले लीजिये और उसे उबाल लीजिये. अब उसका पीला भाग जिसे जर्दी कहते हैं उसको निकाल दीजिये और सिर्फ सफ़ेद भाग का सेवन आप कीजिये. दोस्तों अंडे के पीले भाग यानि की जर्दी में फट होता है और सफ़ेद भाग में प्रोटीन और वजन कम करने के लिए हमें प्रोटीन की बहुत ज्यादा जरुरत होती है.

दुबले लोगों के लिए:
दोस्तों आप उबले हुए अंडे का पूरा सेवन करें यानि की कुछ भी आपको छोड़ा नहीं है आप पूरा सेवन करें. दोस्तों इसके पीले भाग में गुड फैट होता है जो शरीर को मजबूत बनता है.

एक टिप्पणी भेजें