दिवाली के लिए घर पर ही बनाए ये स्वादिष्ट मिठाई, टेस्ट ऐसा कि एक बार बनाएंगे तो बार बार बनानी पड़ेगी


दिवाली के दिन भगवान को मिठाई का भोग भी लगाया जाता हैं. इस दिन घर में मीठा चढ़ाने और खाने की परम्परा होती हैं. कई लोग दिवाली वाले दिन बाजार से मिठाई खरीद कर ले आते हैं. लेकिन इन दिनों मिठाई की भारी मांग होने की वजह से इसमें भारी मात्रा में मिलावट होती हैं.

जब बात मिठाई की आती हैं तो काजू कतली सबकी फेवरेट होती हैं. बाजार में यह मिठाई काफी महँगी और मिलावट वाली मिलती हैं. काजू कतली आप घर पर भी बना सकते हैं लेकिन काजू के भाव आजकल बहुत ज्यादा हैं. ऐसे में आज हम आपको काजू कतली जैसी ही एक और मिठाई बनाना सिखाएंगे. यह मिठाई टेस्ट में तो काजू कतली जैसी ही होती हैं लेकिन इसे बनाने में बहुत कम पैसा खर्च होता हैं. तो चलिए बनाते हैं काजू कतली जैसी कम कीमत वाली मिठाई…

सबसे पहले आप एक कप में भुने हुए मूंगफली के दाने ले लीजिए. अब इन दानो को मिक्सर में पीस ली जिए. आपको यह दाने चार से पाच बार पिसना होगा. यानी एक बार थोड़ा मिक्सर चलने के बाद जार का ढक्कन खोल ले और फिर दुबारा इसे पिसे. इस तरह मूंगफली के दाने बारीक हो जाएंगे. अब इन पिसे हुए मूंगफली के दानो को एक मोटी छलनी से हाथ से छान ले.

यह भी पढ़े - मूंगफली की कतली बनाने की विधि

अब आपको एक कडाही में एक कप शक्कर और एक कप पानी डालना होगा. इसे तेज आंच पर उबाल कर चासनी बना ले. आप चाहे तो इसमें पिला रंग भी डाल सकते हैं. जब बड़े बड़े बुलबुले उठने लगे तो समझ जाना चासनी तैयार हैं. अब गैस कि आंच कम कर इसमें पीसी मूंगफली का पाउडर डाल दे. अब इस पाउडर को तब तक हिलाते रहे जब तक यह मिश्रण थोड़ा गाड़ा ना हो जाए. इस बीच इसमें एक चम्मच घी भी डाल दिजिए.

अब इस मिश्रण को हल्का ठंडा कर एक घी लगी प्लेट में फैला दे. इसका आटा गूंथ घी लगी पन्नी में बीच में रख इसे बेल ले. ऊपर से इसमें बादाम और पिस्ता भी डाल दे. अब इन्हें बर्फी के आकार का चाकू से काट ले. मुबारक हो आपको स्वादिष्ट मिठाई तैयार हैं.

एक टिप्पणी भेजें