दाल चावल की इडली बनाने की विधि


• सामग्री :-

चावल - 3 कप
उरद की धुली दाल - 1 कप
बेकिंग सोडा - 1/2 छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - इडली स्टैन्ड चिकना करने के लिये

• विधि:-

उरद की दाल और चावल को साफ़ करके धो लें. दोनो को अलग-अलग बर्तन में डाल कर 4 घंटे या पूरी रात के लिए भिगो दें. भीगने के बाद दाल से फ़ालतू पानी निकाल दें और ज़रूरत के अनुसार पानी का इस्तेमाल करते हुए इसे एकदम बारीक पीस लें. अब चावल को भी फ़ालतू पानी निकाल कर थोडा मोटा पीस लें. अब पिसी दाल और चावल को मिला कर इनका इतना गाढा घोल बना लें कि चम्मच से गिराने पर ये धार की तरह ना गिरे.
अब बारी है मिश्रण को फ़रमेन्ट करने की. इसके लिए घोल में स्वाद के अनुसार नमक और बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं और इसे 12-14 घंटों के लिए ढक कर किसी गरम जगह पर रख दें. निश्चित समय के बाद मिश्रण दोगुना हो जाता है.
इडली बनाएं:
मिश्रण को चम्मच से चलाएं, ये ज़्यादा गाढा लगे तो ज़रूरत के अनुसार और पानी मिला लें. चाहें तो इडली बनाने के पारंपरिक बर्तन में इडली बनाएं और ये बर्तन ना हो तो इडली मेकर और कूकर में इसे बना लें. कूकर में 2 छोटे गिलास पानी डाल कर उबालने के लिए रखें. इडली स्टैंड के खांचों को तेल लगा कर चिकना करें. चम्मच से खांचों में मिश्रण भरें और खांचों को स्टैंड में सैट करें.
अब इस स्टैंड को कूकर में रख कर बिना सीटी लगाए उसका ढक्कन बंद कर दें. तेज़ आंच पर इन्हें 9-10 मिनट के लिए पकने दें. समय पूरा होने पर कूकर का ढक्कन खोल कर चैक करें. इडलियां बन कर तैयार हैं. इडली स्टैंड को कूकर से निकाल कर खांचों को अलग करें. ठंडा होने पर चाकू की मदद से इडलियों को खंचों से निकाल लें. नरम-नरम इडलियां तैयार हैं. इन्हें सांबर, नारियल की चटनी और मूंगफ़ली की चटनी के साथ परोसें और इस ज़ायके का मज़ा लें.

इडली को फ़्राई करें:

कभी कभार् इडली थोडी ज़्यादा बन जाती हैं तो हम उन्हें फ्रिज़ में रख देते हैं. जिससे इडली में नमी कुछ कम हो जाती है और इसे चटनी के साथ खाने मेम मज़ा नहीं आता. ऎसे में आप इडली को फ़्राई करके इनका मज़ा ले सकते हैं. इसके लिए एक कढाई में1-2 चम्मच तेल गरम करके उसमें राई डाल कर तड़काएं. फिर इसमें 1-2 कटी हुई हरी मिर्च, थोडा सा कटा अदरक और 6-7 करी पत्ते डाल कर हल्का भून लें. इसमें नारियल या मूंगफ़ली की चटनी, नमक और इडली को काट कर मिला लें और 2-3 मिनट तक फ़्राई कर लें. पसंद हो तो थोडा सा कटा टमाटर भी डाल लें. गर्मा-गर्म फ़्राईड इडली तैयार है. इसे प्लेट में निकाल कर हरा धनिया डाल कर सजाएं और खाएं. ये बेशक सभी को पसंद आएगी.

इडली चाट:

भारत में जो चीज़ जिस जगह जाती है वो वहां के रंग में ही रंग जाती है. जैसे इडली दक्षिण भारत का व्यंजन है लेकिन उत्तरी भारत में बनाई जाने वाली इडली की चाट ने इसके ज़ायके को एक अलग ही स्वाद दे दिया है. इडली की चाट बनाने के लिए इडली को एक प्लेट में रखकर उसमें 6-7 कट लगा दें.
अब इसके उपर हरी धनिया की चटनी, मीठी चटनी, चाट मसाला, नमक, दही, भुना जीरा, छोटी सेव और अगर हों तो अनार के दाने डाल कर परोसें. इडली की चाट तैयार है.

एक टिप्पणी भेजें