धनतेरस के दिन दीपक में डाल दे ये ख़ास चीज, इतना धन आएगा कि सात पीढ़ी तक चलेगा


दोस्तों इस बार धनतेरस मंगलवार के दिन यानी 17 अक्टूबर को आ रही हैं. धनतेरस दिवाली के पांचो दिनों में से दूसरा सबसे महत्वपूर्ण दिन होता हैं. इस दिन धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती हैं. वह कुबेर ही हैं जो निर्णय लेते हैं कि किस व्यक्ति के घर कितना धन आएगा. यही कारण हैं कि दिवाली पर लक्ष्मी पूजन करने के दो दिन पहले धनतेरस पर लोग उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं.

चुकी धनतेरस इस बार मंगलवार यानी हनुमान जी के ख़ास दिन आ रही हैं इसलिए इस दिन धनतेरस का महत्त्व दुगुना हो जाता हैं. इस दिन आप यदि शाम को दीपक जलाते समय उसमे एक ख़ास चीज डाल देते हो तो आपके घर अपार धन की वर्षा होती हैं.

यह भी पढ़े - धनतेरस के दिन इन 12 चीजों को खरीदने से 15 हजार गुना प्रबल होगा भाग्य

धनतेरस की शाम आप दीपक के अन्दर एक लौंग डाल के जला दे. याद रहे यह दीपक बिलकुल नए होने चाहिए और इनके अन्दर सरसों का तेल ही भरा होना चाहिए. आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि जलाए गए दीपकों में से कोई भी खंडित यानी टुटा फुटा ना हो. आपको बता दे कि धनतेरस पर टूटे फूटे दीपक जलाने से घर में धन की कमी होने लगती हैं.

इस नए दीपक में डाली गई लौंग भी बिलकुल साबुत होनी चाहिए. टूटी फूटी लौंग का इस्तेमाल करने से बचे. सभी दीपकों में लौंग डालने के बाद उसमे सरसों का तेल डाले और उन्हें प्रज्वलित करे. इसके बाद इन सभी ज्वलित दीपकों को धनतेरस की पूजा वाले स्थल पर रखे और पूजा समाप्त कर ले. धनतेरस की पूजा समाप्त करने के बाद आपको लौंग वाले दीपक से हनुमान जी की आरती करनी होगी.

इसे भी पढ़े - उबलतें दूध में जब डाली जाती हैं तुलसी की पतियाँ तो होता है चमत्कार

पूजा समाप्त होने के बाद इन सभी दीपक को धर के आँगन में और छत पर सजा दे. घर के द्वार पर भी दो दीपक रखना ना भूले. बस एक लौंग वाला दीपक पूजन स्थल पर जलने दे बाकी के घर के आसपास और अन्दर लगा दे.

इस लौंग वाले दीपक से घर में नकारात्मक उर्जा बाहर चली जाएगी और सकारात्मक उर्जा अन्दर आएगी. और आप तो जानते ही हैं जिस घर में सकारात्मक उर्जा रहती हैं उस घर में लक्ष्मी अवश्य आती हैं. यानी दिवाली वाली रात जब आप लक्ष्मी पूजन करोगे तो आपके घर की उर्जा सकारात्मक होने के कारण लक्ष्मी आएगी और घर में धन की वर्षा करेगी.

एक टिप्पणी भेजें