रोज़ सुबह बेड से जमीन में पैर रखने से पहले जरूर करें ये काम,मिलेगी अपार सफलता…


हमारे शास्त्र में हमारी दिनभर की दिनचर्या को लेकर बहुत से नियम बताये गए है। शास्त्रों में कहा गया है कि सुबह उठकर बिस्तर छोड़ने से पहले कुछ ऐसे काम करना चाहिए, जिससे कि आपको किसी भी तरह की समस्या न हो।आज हम आपको बता रहे है जमीन में पैर रखने से पहले कौन से काम करना चाहिए।

शास्त्रों में इस बात पर जोर दिया गया है कि सुबह की शुरूआत अच्छी होने पर दिन भी अच्छा होता है क्यूंकि कहते है जिसकी सुबह अच्छी होती है उसका पूरा दिन अच्छे से बीतता है और इसी अच्छे दिन की कामना करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के नुस्खे अपनाते है।हमारे शास्त्र में कहा गया है कि सुबह उठकर बिस्तर छोड़ने से पहले कुछ ऐसे काम करना चाहिए। जिससे कि आपको किसी भी तरह की समस्या न हो। जानिए जमीन में पैर रखने से पहले कौन से काम करना चाहिए।

यह भी पढ़े - फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा आपकी जान भी ले सकता हैं, आज ही बताए घर की औरतों को

जमीन में पैर रखने से पहले धरती माता से क्षमा मांगनी चाहिए। भूमि को भी देवी मां माना जाता है, इसी वजह से जब हम धरती पर पैर रखते हैं तो इससे हमें दोष लगता है। इस दोष को दूर करने के लिए भूमि से क्षमा मांगनी चाहिए। जिससे कि वो आपकी और अपने परिवार की रक्षा करें। साथ ही घर में धन-धान्य की कमी न हो।माना जाता है कि जमीन में पैर रखने से सेहत में भी फर्क पड़ता है। इसलिए जगते ही सीधे पैर जमीन में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि जब हम सोते है तो अपने पैरों को चादर या रजाई से ढककर सोते है। जिसके कारण पूरे शरीर की गर्मी बढ़ जाती है।

पैर भी गर्म हो जाते हैं, ऐसे में यदि हम सुबह गर्म पैर एकदम ठंडी जमीन पर रख देंगे तो सेहत को नुकसान हो सकता है। आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्या हो सकती है। इसीलिए सुबह उठने के बाद कुछ देर बेड पर बैठे जिससे कि आपके शरीर का तापमान सामान्य हो सके,फिर ही जमीन पर पैर रखें ।

एक टिप्पणी भेजें