ये तरीके आजमाएंगें तो 2 मिनट में गोरा हो जाएंगे…यकीन नहीं तो आजमा लीजिए!


हमारे महान विद्वान और जानकारों के अनुसार मन की खूबसूरती चेहरे की खूबसूरती से ज्‍यादा अच्‍छी होती है, क्योंकि किसी भी व्यक्ति की सुंदरता उसकी सूरत से नहीं बल्कि उसकी सीरत से आंकी जाती है। लेकिन यदि किसी का मन और चेहरा दोनों ही खूबसूरत हो जाए तो इसमें क्या बुराई होगी। यदि आप चाहें तो अपने चेहरे की खूबसूरती  को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। कुछ ऐसे घरेलु नुस्‍खे हैं जिनका प्रयोग करने से आप अपनी त्‍वचा की खोई हुई रौनक को वापस ला सकते हैं. इन नुस्‍खों का प्रयोग करने से आपको भी लाभ होगा और आपकी त्‍वचा भी खिल खिल जाएगी ।


किचन में छिपे हैं राज
यदि आप अपनी स्किन के लिए बाजार की महंगी से महंगी क्रीम इस्तेमाल करती हैं लेकिन आपको इसका कोई फायदा नहीं मिलता है तो ऐसे में आपके किचन में ही छिपे हैं आपकी गोरी स्किन के राज, साफ, चमकती और दमकती स्किन के लिए आपको करने पड़ेंगे कुछ छोटे और आसान से उपाय।

सोडा का प्रयोग
यदि आप यह चाहते हैं कि आप 2 मिनट में गोरे हो जाएँ तो यह नुस्‍खा आपके बहुत काम आनेवाला है। एक कप पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा डालकर इसका पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं, और

इसे 15 मिनट बाद धो लें। त्‍वचा में एक अलग ही फर्क नजर आने लगेगा। लेकिन सोडे से आपके चेहरे पर एलर्जी भी हो सकती है इसलिए इसे थोड़ा सा लेकर टेस्ट अवश्य कर लें । सोने से पहले स्किन के किसी छोटे से हिस्‍से में सोडा को गीला कर लगा लें । यदि सुबह तक इससे कोई परेशानी नहीं हो रही है तो आपको इस नुस्‍खे से कोई एलर्जी नहीं होगी।

यह भी पढ़े - 400 साल बाद खुश हुए राहु-केतु ये 3 राशि वाले लोग रहेंगे भाग्यशाली , जानिए

एक पका हुआ केला
वैसे तो केला त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि केले में पोटेशियम पाया जाता है, ये त्‍वचा को पोषण देने का कार्य करता है। स्किन को चमकाने के लिए पके हुए केले का प्रयोग करें। केले को मसल कर हाथों में लेकर चेहरे पर अच्‍छे से मसाज करें। अच्‍छे से लगाने के बाद इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को अच्‍छे से धो लें, इससे स्किन में नमी बनी रहेगी ।

गुलाबजल का प्रयोग
प्राचीन समय से ही गुलाब का इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए कई तरह के उबटन बनाने में किया जाता रहा है। कॉटन में गुलाबजल लेकर चेहरे पर गुलाबजल रोज लगाएं । पानी में रोज दूध मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं । यदि आप रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाते हैं तो आपका चेहरा चमक उठेगा।

घर पर ही बनाएं स्‍क्रबर
अगर आप बाजार से स्‍क्रबर लेकर आते हैं और उससे अपनी स्किन को क्‍लीन करते हैं तो कुछ दिनों के लिए इसे छोड़ दें। इसके लिए आप घर पर बने स्‍क्रबर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के रस में चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाना होगा। इसकी मदद से शरीर पर जमी हुई डेड स्किन हट जाएगी और साथ ही चेहरे की गंदगी भी बाहर निकल जाएगी । इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे लगाते हुए चेहरे को रगड़ें नहीं और धीरे-धीरे, आराम से इस प्रक्रिया को करते रहें.

एक टिप्पणी भेजें