Ads (728x90)

दोस्तों के साथ शेयर कीजिये

Advertisement

घर पर जो भी महमान दिवाली की बधाई देने आता है उसे बिना मिठाई खिलाएं हम विदा नहीं करते। किसके यहां कौन सी मिठाई खाई गई और किसके घर के गुलाब जामुन सबसे स्‍वादिष्‍ट थे, इसकी चर्चा दिवाली के दूसरे दिन होती है।


दिवाली में रंग-बिरंगी मिठाइयों का बहुत महत्‍व होता है और लड्डू के बारे में तो कहना ही क्‍या, वो तो भगवान गणेश के फेवरेट हैं।
दोस्तों, त्योहारों का मौसम चल रहा है, ऐसे में जरूरी है घर में ही मिठाई बना ली जाए। हम ऐसा इसलिये कह रहे हैं क्‍योंकि आजकल बाजार में मिलावटी मिठाइयां बनना शुरु हो गई हैं।

हां, थोड़ी मेहनत जरूर पड़ती है लेकिन अपने हाथ से बनायी गयी चीज की बात ही कुछ और होती है। सबसे बड़ी बात घर में बनीं मिठाई पूर्ण रूप से शुद्ध होती है जो आपकी सेहत का नुकसान नहीं करेगी। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं ढेर सारी मिठाइयां जिसे बनाना तो आसान है ही साथ ही यह काफी दिनों तक खराब भी नहीं होती है।

 ब्रेड गुलाब जामुन :
 गुलाब जामुन से स्‍वादिष्‍ट शायद ही कोई दूसरी मिठाई होगी। यद‍ि आप आम खोया वाला गुलाब जामुन नहीं बनाना चाह रही हैं तो ब्रेड गुलाब जामुन एक अच्‍छा विकल्‍प रहेगा। फ्रिज में रखी ब्रेड का यूज़ कीजिये और मेहमानों को खुश कीजिये।

 रसमलाई :

 रसमलाई भारतीय मिठाइयों में सबसे श्रेष्‍ठ मानी गई है। यदि रसमलाई को दिवाली पर ना बनाया जाए तो समझिये की कुछ अधूरा सा रह गया है। अगर आपने यह मिठाई कभी अपने घर पर नहीं बनाई है, तो देर मत कीजिये और झट से बना डालिये इसे।

 मोतीचूर के लड्डू :



 गणेश जी को मोतीचूर के लड्डू बहुत पसंद हैं तो ऐसे में अगर इन्‍हें खुश करना हो तो इसे बनाना बिल्‍कुल भी ना भूलें।

 पनीर की इमरती :

 आम इमरती तो आप रोज ही बाजार में ला कर खाती होंगी लेकिन कभी हमारी बताई हुई पनीर की इमरती बनाइये। यह बनाने में आसान और सेहत के लिये पौष्‍टिक है।

 मोहनथाल :

 मोहनथाल एक जानी मानी मिठाई है जो कि भुने हुए बेसन, घी और मेवे मिला कर बनाई जाती है। यह मिठाई हर त्‍योहार की शान होती है तो इस बार इसे बनाने से बिल्‍कुल भी ना चूके।

 केसर पिस्‍ता खीर :

 केसर पिस्‍ता खीर को बनाना बहुत ही आसान है क्‍योंकि इसमें ऐसे कोई चीज नहीं पड़ती जो आसानी से प्राप्‍त ना हो सके। इस खीर को जो सबसे ज्‍यादा स्‍पेशल बनाता है वह है इसमें बड़ने वाला पिस्‍ता।

 मलाई के लड्डू :

 घर से प्राप्‍त ताजी मलाई की मदद से आप इस दिवाली मलाई के लड्डू बना सकती हैं। ये लड्डू बडे़ ही स्‍वादिष्‍ट और सस्‍ते होते हैं।

 गाजर का हलवा :

 दिवाली पर घर में मेहमानों का दौर आना शुरू हो जायेगा इसलिए आपको भी कमर कस लेनी चाहिए। तो चलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं गाजर का हलवा
Advertisement

शेयर कीजिये : Comment Now

loading...

यहाँ अपना कमेंट करें -

एक टिप्पणी भेजें