ये आसान सा घरेलू उपाय आपके पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द को कर देगा चुटकियों में गायब !


उम्र बढ़ने के साथ अक्सर लोगो के घुटनों और जोड़ों में दर्द होने लगता है. जो गठिया का लक्षण भी हो सकता है. गठिया की वजह यूरिक एसिड को माना जाता है. कई बार ये दर्द इतना असहनीय होता है की व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है. इस लेख में हम जोडों और घुटने के दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार के आसान तरीके के बारे में बताएँगे.


इन देसी उपायों के प्रयोग से आप गठिया जैसी बीमारी से भी छुटकारा पा सकते है. अक्सर सुस्त रहने की वजह से या फिर नियमित व्यायाम ना करने की वजह से भी जोड़ो में दर्द बना रहता है. यह दर्द हाथ के कोहनी, पैर के जोड़ों, पसलियों इत्यादि जगह में हो सकता है.

यह भी पढ़े - 600 साल बाद महासंयोग खुश हुए हैं राहु और केतु, इन 4 राशि वालों को मिलेगा कुबेर का खजाना

शायद आपको ये पता ना हो कि आपके घर में ही एक ऐसा फल है जिसके प्रयोग से आप अपने जोड़ों के दर्द से तुरन्त राहत पा सकते हैं. जी हाँ हम बात कर रहे हैं नींबू की.

नींबू के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है नींबू के छिलके में कितना लाभ छुपा है. नींबू के छिलके से हम जोड़ों के पूराने से पूराने दर्द को भी आसानी से खत्म कर सकते हैं. आइये हम आपको बताते हैं इसे कैसे तैयार करके यूज़ करना है.

सबसे पहले 2 नींबू के छिलके और 100 मिलीलीटर ऑलिव ऑयल ले लें. फिर दोनों को मिक्स करके एक ग्लास के जार में रख कर दो हफ्ते के लिए बंद करके छोड़ दीजिये. फिर दो हफ्ते बाद इसे आप किसी भी जोड़ों के दर्द में इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके जोड़ों के दर्द को काफी लाभ मिलेगा.

1 टिप्पणी

  1. Thanks for sharing nice tips. Herbal supplement is also safe and effective for joint pain.Joint pain will be a thing of the past.Visit http://www.jointpainclinic.com/body-aches-pains-natural-relief-for-muscle-joint-pains.html