मसाला मूंगफली बनाने की विधि




आवश्यक सामग्री:-

  1. मूंगफली के दाने - 1 कप
  2. बेसन - 1/3 कप
  3. नमक - 1/2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  4. लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
  5. गरम मसाला - 1/2 छोटी चम्मच
  6. चाट मसाला - 1/2 छोटी चम्मच
  7. धनियां पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
  8. अमचूर पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
  9. बेकिंग सोडा - 2 पिंच
  10. हींग - 1 पिंच
  11. तेल - 1-2 टेबल स्पून ( यदि आप चाहें)

विधि:-

सबसे पहले बेसन को किसी बड़े प्याले में डालकर उसमें नमक, लालमिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनियां पाउडर, अमचूर पाउडर, बेकिंग सोडा और हींग डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये. अमचूर पाउडर बचा कर रख लीजिये, उसे हम बाद में यूज करेंगे.
मूंगफली के दाने जिस बर्तन में भरे हैं, उसमें इतना पानी भर दीजिये कि मूंग फली के दाने पानी में डूब जायें, और तुरन्त छलनी से छान कर पानी हटा दीजिये, यानि कि मूंगफली के दाने सिर्फ गीले होने चाहिये.
गीले मूंगफली के दाने. बेसन मसाले मिक्स में डालकर मिक्स कीजिये. बेसन मसाला मूंगफली के दाने के ऊपर अच्छी तरह कोट हो जाये, अगर बेसन सूखा बचा हुआ है तो 1-2 छोटी चम्मच पानी छिड़कते हुये डालकर मिला दीजिये, सारा बेसन और मसाले मूंगफली के दाने पर कोट हो जायें, अब तेल डालकर मूंगफली के दानों में मिला दीजिये. 
माइक्रोवेव सेफ ट्रे ले लीजिये और मसाले मिले मूंगफली के दाने ट्रे में अलग अलग करते हुये फैला दीजिये, ट्रे को माइक्रोवेव में रखिये, और अधिकतम तापमान पर 4 मिनिट माइक्रोवेव कीजिये. ट्रे को बाहर निकालिये और दानों को पलट दीजिये, अलग अलग कर दीजिये. ट्रे को फिर से माइक्रोवेव में रख दीजिये और 1 मिनिट और माइक्रोवेव कर लीजिये. ट्रे को बाह्रर निकालिये , मसाला पीनट बन चुके हैं, मसाला पीनट में चाटमसाला डालकर मिला दीजिये. अगर आप महसूस करें कि अभी मसाला पीनट पूरी तरह क्रिस्पी नहीं हुये है तो उन्हैं 1 मिनिट और माइक्रोवेव कर लीजिये.
मसाला पीनट को पूरी तरह ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख दीजिये, और जब भी आपका मन हो कन्टेनर से मसाला पीनट निकालिये और 2 महिने तक खाते रहिये.

सुझाव

मसाला पीनट में तेल अगर आप नहीं डालना चाहें तो न डालें, बिना तेल के भी मसाला पीनट अच्छे बनते हैं, लेकिन तेल डालने से मसाला पीनट का कलर और स्वाद दोंनों ही बढ़ जाते हैं.

एक टिप्पणी भेजें