तिल की गजक बनाने की विधि


आज हम आपके लिए गजक रेसिपी Til Gajak Recipe in Hindi लाए हैं। गजक तिल से बनते हैं, इसलिए इसे तिल की चिक्की Til ki Chikki , तिल पट्टी Til Patti और गुड की गजक Gud Gajak भी कहा जाता है। तिल की गजक Gajak Sweet खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है और हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती हैं। तिल की गजक Gajak Sweet बनाने में भी आसान है। तो लीजिए तिल की गजक बनाने की विधि नोट कीजिए और इसे आज ही ट्राई करिए। हमें यकीन है कि गजक रेसिपी Til Gajak Recipe in Hindi आपको पसंद आएगी।


आवश्यक सामग्री :
  • तिल_Sesame Seeds – 200 ग्राम,
  • गुड़_Jaggery – 300 ग्राम,
  • बादाम_Almonds – 10-12 नग,
  • काजू_Cashew Nuts – 10-12 नग,
  • इलायची_Cardamom – 02 नग,
  • घी_Ghee – 03 छोटे चम्मच।
विधि :

गजक रेसिपी Til Gajak Recipe in Hindi के लिये सबसे पहले तिल को अच्छी तरह से साफ कर लें। गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। मेवों को बारीक कतर लें और इलायची को छील कर पीस लें।
अब एक कड़ाही को गर्म करें। कड़ाही गर्म होने पर उसमें तिल डालें और अच्छी तरह से भून लें। तिल भुनने पर इनमें से सोंधी-सोंधी खुशबू आती है। भुनने के बाद तिल को ठंडा कर लें। इसके बाद इन्हें मिक्सर जार में डालें और थोड़ा मोटा पीस लें।

इसके बाद कड़ाही में दो छोटे चम्मच घी डालें और गर्म करें। घी गरम होने पर इसमें गुड़ डालें और हिलाते हुए कम आंच पर पकायें। थोड़ी देर में गुड़ पिघल जाएगा। गुड की चाशनी में इलायची पाउडर डाल दें और उसे चलाते हुए पकायें, जिससे उसकी गाढ़ी चाशनी बन जाये।

जब तक गुड की चाशनी पक रही है, बचे हुए घी को एक प्लेट में डालें और उसे अच्छी तरह से प्लेट में फैला दें। अब तक तिल का मिश्रण जमने की पोजीशन में आ गया होगा। अगर ऐसा हो, तो गैस बंद कर दें।

अब तिल के मिश्रण को घी लगी प्लेट में पलट दें और कलछी से बराबर फैला दें। अगर मिश्रण थोड़ा कड़ा हो गया हो, तो इसे बेलन की सहायता से बेल कर बराबर कर लें और लगभग 1/2 इंच मोटी पर्त बना लें। इसके बाद कटे हुए मेवे ऊपर से डालें और बेलन से बेल कर उन्हें दबा दें।

अब एक चाकू की सहायता से गजक को मनचाहे साइज़ में काट लें और 30 मिनट के लिए रख दें, जिससे गजक अच्छी तरह से जम जाये।

लीजिए आपकी तिल की गजक बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपकी स्वादिष्ट तिल की गजक Gajak Sweet तैयार है। इसे आप एयर टाइट कंटेनर में रख कर एक महीने तक इस्तेमाल करें।

एक टिप्पणी भेजें