14 जनवरी मकर संक्रांति पर दान करें ये 5 चीजें, कंगाल भी बनेंगे मालामाल


14 जनवरी 2018 को मकर संक्रांति का त्यौहार आ रहा हैं. हर साल जब पोष मास में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता हैं तो इस पर्व को मनाया जाता हैं. हिन्दू धर्म के अन्य पर्वो के लिए कोई तारीख फिक्स नहीं होती हैं लेकिन इस पर्व को मनाने के लिए हर साल की 14 जनवरी फिक्स होती हैं. ये पर्व हिन्दू धर्म में बहुत मायने रखता हैं. इस ख़ास दिन आप चाहे तो अपनी कंगाली को ख़त्म भी कर सकते हैं. दरअसल इस दिन कुछ विशेष चीजों को दान करने से धन लाभ होता हैं. तो चलिए जानते हैं वो 5 चीजें कौन कौन सी हैं.


मकर संक्रांति पर ये 5 चीजें दान करने पर मिलेगा अपार धन

1. तिल:

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं. मकर संक्रांति के दिन तिल का बहुत अधिक महत्व होता हैं. इस दिन कई गृहिणियां घर में तिल के बने व्यंजन बनाती हैं. बाजार में भी तिल के लड्डू और गज़क की कई दुकाने लगती हैं. इस दिन तिल दान करने से धनलाभ होता हैं. बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप तील से बने व्यंजन किसी जरूरतमंद लोगो को ही दे. संक्रांति के दिन तिल से बनी चीजें गरीब या भिखारी को देने से सालभर के भीतर बड़ा धन लाभ होता हैं.

2. श्रृंगार की चीजें:

वैसे तो इस दिन कई महिलाएं सपनी सखियों को श्रृंगार की वस्तुएं भेंट करती हैं लेकिन इस दिन आपको किसी गरीब महिला को भी श्रृंगार की वस्तुएं दान करनी चाहिए. ऐसा करने से आपका भाग्य प्रबल होता हैं. इस दिन ये भी ध्यान रखे कि आप सबसे पहले श्रृंगार की चीजें माता के मंदिर में चढ़ाए और फिर दुसरो को देना शुरू करे. इस तरह मातारानी की कृपा आपके ऊपर साल भर बनी रहेगी और आप आर्थिक तंगी से बचे रहेंगे.

यह भी पढ़े - इस बार मकर संक्रांति के अवसर पर सभी राशि वाले करें ये ख़ास उपाय, बन रहा है महा संयोग 70 सालों तक फिर नहीं आएगी ऐसी संक्रांति

3. बर्तन:

मकर संक्रांति के दिन किसी ब्राह्मण को धातु से बने बर्तन दान करने से लाभ मिलता हैं. बर्तन दान करने के साथ आप उन्हें इस दिन हाथ में कुछ दक्षिणा भी दे. यदि आप ये उपाय करते हैं तो आपके घर कभी अन्न की कमी नहीं होगी.

4. कपड़े:

संक्रांति के दिन पीले रंग के वस्त्र किसी गरीब को दान करने से बहुत अधिक लाभ होता हैं. पीले रंग के आलवा आप चाहे तो लाल रंग के कपड़े भी दान कर सकते हैं.

5. गुड़:

मकर संक्रांति के दिन किसी जानवर जैसे गाय को गुड़ खिलाना अत्यधिक लाभकारी माना जाता हैं. आप चाहे तो गुड़ के साथ गाय को पेटभर चारा भी खिला सकते हैं.

जो व्यक्ति मकर संक्रांति के दिन इन पाँचों चीजों का दान करता हैं उसके घर कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं.

एक टिप्पणी भेजें