रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पीने से होते हैं कई चौकाने वाले फायदें


इलायची हर घर के किचन में पाई जाती हैं. कोई इसका उपयोग मसाले में करता हैं, कोई इसे चाय या खीर में डाल स्वाद बढ़ाता हैं तो कोई इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल करता हैं. लेकिन इलायची के गुण और प्रयोग केवल यहीं समाप्त नहीं होते हैं. इसे यदि सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो कई चौकाने वाले फायदे देखने को मिलते हैं.


रात को 2 इलायची खाकर पिए गरम पानी

इलायची के गुणों का अच्छे से फायदा उठाने के लिए आपको रात में सोने से पहले 2 इलायची खाना होगी. इसके बाद आपको एक ग्लास गरम पानी पीना होगा. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा करने से मुझे क्या फायदा मिलेगा? तो चलिए बिना देरी कर आपको सारे फायदें गिना देते हैं.

वजन घटाए: यदि आप अपने अपनी बढ़ती तोंद (पेट) और शरीर में जमी एक्स्ट्रा चर्बी से परेशान हैं और वजन घटना चाहते हैं तो आज से ही रोजाना रात को सोने से पहले दो इलायची खा कर गरम पानी पीना शुरू कर दे. इलायची में मौजूद पोटेशियम, मैग्नेशियम, विटामिन डी, विटामिन बी1, विअतामिन बी6 और विटामिन सी आपकी अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं. और इसमें मौजूद फाइबर और केल्शियम आपके वजन को भी नियंत्रित रखते हैं.

यह भी पढ़े - आज रात घर में चुपचाप यहाँ जलाएं दो इलायची 30 सेकंड में देखें चमत्कार

बालों का झाड़ना रोके: आज की बीजी लाइफस्टाइल, गलत खानपान और बढ़ते वायु प्रदुषण के कारण बालों के झड़ने की समस्यां बहुत अधिक बढ़ गई हैं. ऐसे में दो इलायची रात को खाने के बाद ऊपर से पानी पीने से बालों की जड़े मजबूत होती हैं. इसके साथ ही इस से रुसी की समस्यां भी कम हो जाती हैं जो बालों के झड़ने का प्रमुख कारण होती हैं. यदि आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो रहे हैं तो इस प्रयोग से बाल काले होने में भी मदद मिलती हैं.

पाचन तंत्र मजबूत होता हैं: यदि आप नियमित रूप से रात में दो इलायची खाने के बाद गरम पानी पीना जारी रखते हैं तो इस से आपका पाचन तंत्र मजबूत हो जाता हैं. इस प्रयोग से आतों और किडनी की सफाई हो जाती हैं जिसके चलते पुरानी से पुरानी कब्ज की बिमारी भी ठीक हो जाती हैं.

खून साफ़ करता हैं: रात को दो इलायची खाने के बाद गर्म पानी पीने से आपके शरीर का रक्त प्रवाह सुधरता हैं और साथ ही आपका खून साफ़ (शुद्ध) हो जाता हैं. ऐसा होने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं हो पाती हैं और साथ ही खून साफ़ होने से आपका चेहरा चमक उठता हैं.

एक टिप्पणी भेजें