इन सरल उपायों को अपनाकर आप भी सुरक्षित रख सकतें है अपने राशन को कीड़ों से


भारतीय घरों में अक्सर यह देखा जाता हैं कि जो अनाज और दालें हैं वो सालभर का एक ही बार में खरीद लेते हैं। शहरी क्षेत्रों में यह कम ही होता हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी यही किया जाता हैं। अनाज एवं अन्य राशन को सुरक्षित रखना पड़ता हैं। लेकिन साल भर के अनाज को सुरक्षित रखना इतना आसान नहीं होता क्योंकि इसमें कीड़े लगने का डर रहता हैं, जिससे बाद में खाने के योग्य नहीं रहते। इसलिए आज हम कुछ तरीके लेकर आये जिन्हें अपनाकर आप अपने घर के राशन को कीड़ों से सुरक्षित रख सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।


* दस किलो चावल में 50 ग्राम पोदीना रखें। इससे इन चीजों में कीडे नहीं पडे। इसी तरह रवा में 10 लौंग, शहद में 7-8 काली मिर्च और चावल में सूखे पोदीने की पत्तियां रख दीं। चाहें, तो सूज को भून कर ठंडा करके भी डिब्बे में रख सकती हैं।

* दाल को कई महीने तक सुरक्षित रखने के लिए उसपर सरसो का तेल लगाएं और उसे धूप में सुखाकर कंटेनर में रखें इससे दाल ज्यादा दिनों तक चलेगी।

यह भी पढ़े - अगर आप भी खाते हैं हरी मिर्च तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

* गेहूं को सुरक्षित रखने के लिए उस में प्याज भी मिलाया जा सकता है। 1 क्विंटल गेहूं में आधा किलो प्याज मिलाएं। सबसे पहले प्याज को नीचे रखें और फिर बीच में, इसके बाद सब से ऊपर रखें इससे गेहूं में कीड़े नहीं आएंगे।

इन सरल उपायों को अपनाकर आप भी सुरक्षित रख  सकतें है अपने राशन को कीड़ों से
* चने, छोले और गेहूं को तो धूप में सुखाया जा सकता है, लेकिन चावल को धूप में न सुखाएं। ऐसा करने से यह खराब हो जाते हैं।

* नीम में बहुत ही औषोधीय गुण होते है। नीम की पत्तियो को छाव में सुखाकर उन्हें गेहू के साथ मिलाकर अनाज की पेंटी में रख देते हे तो काफी समय तक वो कीटो और कवक से गेहू को सुरक्षित रखता है। ज्यादातर ग्रामीण इसी विधि का उपयोग करते है।

* जब भी आप अनाज को ड्रम या किसी अन्य चीज में डालने लगते है, तो शुरुआत में बंद माचिस की डिब्बियां डालें, और बीच बीच में डालते रहें, ऐसा करने से भी आपके अनाज को कीड़ा लगने से बचाने में मदद मिलती है,और जब भी आप गेहूं को थोड़ा थोड़ा बाहर निकालें तो उसमे से माचिन की डिब्बी को अलग कर दें।

ये भी पढ़े - अन्नपूर्णा को मनाने के लिए रखें रसोई में ये 8 सावधानियां

* आज कल बाजार में अनाज में कीड़ा लगने से बचाने के लिए तिरह तरह की कीटनाशक दवाइयां भी आ गई है, तो आप उनका इस्तेमाल करके भी गेहूं में कीड़ा लगने से बचा सकती है, परन्तु इनका खास ध्यान रखें की जब भी आप अनाज को पिसवाने के लिए जाते है, तो अच्छे से गेहूं को धो कर उसे सुखाने के बाद ही इस्तेमाल करें ताकि उसके कारण आपको किसी तरह का कोई नुकसान न हो।

* आटे और चावल को कीड़ों से बचाने के लिए साबूत लालमिर्च और साबूत नमक डब्बे में डाल दें। खाने वाले नमक के टुकड़ों को भी कौटन के कपड़े में बांध कर गेहूं में ऊपरनीचे लेयर बना कर रख दें।

एक टिप्पणी भेजें