करेले का ये नुस्खा आपके बालों को कुछ ही दिनों में रेशम सा मुलायम और घना कर देगा !!


किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती में चार चाँद लगाने में बालों की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं. बाल सिर पर उस समय ज्यादा अच्छे लगते हैं जब वो दिखने में काले,घने,लंबे और चमकदार हो, लेकिन इस तरह के बालों को पाने का सपना हर किसी का पूरा नहीं हो पाता. गलत चीजें खाने या बालों को काला करने के लिए बालों पर तरह-तरफ की दवाइयां लगाने से बाल टूटने लगते हैं और सफेद भी जल्दी होने लगते हैं.


आज हम आपको एक ऐसा छोटा सा उपाय बताने जा रहे हैं जिसको करने से आपके बाल लंबे भी होंगे और काले भी. इस उपाय को आप कभी भी कर सकते हैं. इस उपाय को कुछ दिनों तक करने से धीरे-धीरे करके आपके बाल खुद ही बढ़ने लग जायेंगे, तो चलिए आपको बताते हैं उस छोटे से उपाय के बारे में…

यह भी पढ़े - शनि और मंगल हुए आमने-सामने इन 4 राशियों को मिलेगी खुशियां ही खुशियां

इस उपाय को करने के लिए हम करेले का उपयोग करेंगे. करेले की सब्जी तो खाने में तो बहुत ज्यादा कड़वी होती है,लेकिन गुणों के मामले में सभी सब्जियों की बाप होती हैं. करेले के अंदर विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो बालों को मजबूत बनाते हैं. इसके आलावा करेले में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये प्रोटीन आपके बालों को सभी जरुरी पोषक तत्व देता है.

इसको तैयार करने के लिए कुछ करेले लेकर उसके छिल्के निकाल लें और उसको मिक्सर में अच्छी तरफ से पीस लें. आप चाहे तो करेले के छिल्कों की बजाए उन्हें साबूत भी ले सकते हैं. इन चीजों को मिलाने के बाद इस पेस्ट में दो छोटे चम्मच दही और थोड़ा सा नींबू डालकर अच्छी तरह से मिला लें.

इस पेस्ट के तैयार हो जाने के बाद इसको बालों और जड़ों पर अच्छी तरह से लगा लें और आधा घंटा ऐसे ही रहने दें और आधे घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें. इस उपाय को महीने में 2 बार करें, मतलब 15 दिन में एक बार. आपको खुद बा खुद असर दिखने लग जायेगा.

एक टिप्पणी भेजें