अगर दीवाली की रात दिखाई दे ये शुभ संकेत, तो समझ ले कि आप पर हो चुकी है माँ लक्ष्मी की कृपा


इसमें कोई दोराय नहीं कि जब भी दीवाली का त्यौहार दस्तक देने वाला होता है, उससे कुछ दिन पहले ही लोग अपने घरो की साफ़ सफाई करना शुरू कर देते है. वो इसलिए क्यूकि दीवाली के त्यौहार तक हर कोई अपने घर को सुन्दर और पूरी तरह स्वच्छ देखना चाहता है. वैसे आपने कभी ये सोचा है कि हम दीवाली के त्यौहार पर ही अपने घर की इतनी साफ़ सफाई क्यों करते है. क्या सिर्फ इसलिए कि हमारा घर सुन्दर दिखे. वैसे अगर आप भी यही सोचते है तो जनाब हम आपको बता दे कि इसकी एक वजह और भी है और आज हम आपको उसी वजह से रूबरू करवाना चाहते है. दरअसल शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा गया है, कि दीवाली के दिन हम लक्ष्मी पूजन करते है. ऐसे में घर में माँ लक्ष्मी का प्रवेश होता है.

यह भी पढ़ेदीवाली की रात सोने से पहले कर ले ये 1 काम, गरीबी आपसे भागेगी कोसो दूर

ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में साफ़ सफाई ज्यादा हो, वहां माँ लक्ष्मी ज्यादा दिन तक रूकती है. यही वजह है कि लोग इस त्यौहार पर घर की इतनी साफ़ सफाई करते है और अपने घर को सुन्दर बनाते है. बरहलाल लक्ष्मी पूजन के बाद सबके मन में ये ख्याल तो जरूर आता होगा कि क्या माँ लक्ष्मी ने उन्हें अपना आशीर्वाद दिया है. वैसे अगर आपके मन में भी ये ख्याल आता है तो आज हम आपकी इस शंका को भी दूर कर देंगे. जी हां शास्त्रों में कुछ ऐसे संकेतो के बारे में बताया गया है कि जिससे ये पता चल सकता है कि माँ लक्ष्मी ने आपके घर पर कृपा की है या नहीं. तो चलिए आज हम आपको इन संकेतो के बारे में विस्तार से बताते है.

१. सबसे पहले तो ये कहा जाता है कि उल्लू माँ लक्ष्मी का वाहन है. ऐसे में यदि दीवाली के दिन आपको माँ लक्ष्मी का ये वाहन कही दिख जाए, तो समझ लीजिये कि माँ आपके घर में प्रवेश कर चुकी है. केवल इतना ही नहीं इसके इलावा आने वाले दिनों में आपकी किस्मत भी बदल सकती है. मगर इस बात का ध्यान रखे कि उल्लू का दिखना केवल एक संयोग होना चाहिए, तभी ये संकेत शुभ माना जाएगा.

२. इसके इलावा यदि दीवाली के दिन आपको कही चूहा दिख जाए तो समझ लीजिये कि इसे माँ लक्ष्मी ने ही भेजा है. जी हां इसका मतलब ये है कि ये चूहा माँ लक्ष्मी के रूप में आपको सौभाग्य प्रदान करने आया है.

यह भी पढ़ेदिवाली वाली रात इन 9 जगहों पर दीपक अवश्य लगाए, भाग्य हजार गुना प्रबल होगा

३. इसके साथ ही दीवाली की रात यदि आपको छछूंदर दिख जाए तो इसका मतलब ये है कि आपका भाग्य बहुत जल्दी बदलने वाला है और धर्म से जुडी हर समस्या से आपको छुटकारा मिलने वाला है.

४. यूँ तो हमें हर रोज अपने घर की दीवारों पर छिपकली देखने को मिल ही जाती है. पर यदि दीवाली की रात आपको छिपकली दिख जाए तो ये बहुत शुभ संकेत होता है. दरअसल इससे ये साबित होता है कि माँ लक्ष्मी का आपके घर में आगमन हो चुका है.

बरहलाल अगर इनमे से एक भी जीव आपको दिखाई दे, तो समझ ले कि आप पर माँ लक्ष्मी की कृपा हो चुकी है.

एक टिप्पणी भेजें